India Vs China Hockey Final 2024 : भारतीय हॉकी टीम ने एक बार फिर एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2024 में अपना परचम लहराया है

India Vs China Hockey Final 2024 : भारतीय हॉकी टीम ने एक बार फिर एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2024 में अपना परचम लहराया है India Vs China Hockey Final 2024 : भारतीय हॉकी टीम ने एक बार फिर एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2024 में अपना परचम लहराया है

चैंपियंस ट्रॉफी में भारतीय हॉकी टीम ने चीन को करारी शिकस्त देकर पांचवी बार एशियन चैंपियंस ट्रॉफी जीत लिया है. फाइनल मैच भारत और चीन के बीच खेला गया. बड़ी बात यह है कि भारतीय टीम पूरे टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारी।
भारतीय हॉकी टीम ने मंगलवार 17 सितंबर 2024 को फाइनल मुकाबला (India Vs China Hockey Final) मेजबान चीन के साथ खेला. जिसमें भारतीय टीम ने चीन को कड़े मुकाबले में 1-0 से शिकस्त दी और पांचवीं बार एशियाई चैंपियंस ट्राफी का खिताब जीता
भारत और चीन के बीच खेला गया फाइनल मुकाबला काफी रोमांचक था. पहले तीन क्वार्टर बीतने तक दोनों में से किसी भी टीम गोल नहीं कर पाई. हालांकि आखिर में डिफेंडर जुगराज सिंह ने फील्ड गोल करके टीम को जीत दिलाई. टीम को हरमनप्रीत सिंह लीड कर रहे थे, लेकिन टीम के लिए मुकाबला आसान नहीं था।
पहले तीन क्वार्टर में चीनी डिफेंडरों ने भारत को गोल करने का कोई मौका नहीं दिया. पेरिस ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता भारतीय टीम के लिये 51वें मिनट में जुगराज ने गोल किया. चीन दूसरी बार ही किसी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट का फाइनल खेल रहा था।
पहले दो क्वार्टर में भारत ने गोल करने के कई मौके बनाये लेकिन चीन भी जवाबी हमले में पीछे नहीं था. राजकुमार पाल ने पहला हमला बोला जिसे चीन के गोलकीपर वांग वेइहाओ ने बचा लिया. राजकुमार ने दसवें मिनट में भारत को पहला पेनल्टी कॉर्नर दिलाया लेकिन हरमनप्रीत सिंह गोल नहीं कर सके. दो मिनट बाद नीलाकांता शर्मा का शॉट वांग ने बचाया और अगले मिनट सुखजीत सिंह को गोल नहीं करने दिया. पहले क्वार्टर से कुछ सेकंड पहले भारत ने पेनल्टी कॉर्नर गंवाया लेकिन कृशन बहादुर पाठक गोल के सामने मुस्तैद थे. दूसरे क्वार्टर में भी कहानी यही रही जब गेंद पर नियंत्रण में भारत ने बाजी मारी लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी. भारत को 27वें मिनट में सुखजीत ने पेनल्टी कॉर्नर दिलाया लेकिन हरमनप्रीत का शॉट गोलपोस्ट से टकरा गया. दूसरे हाफ में चीनी फारवर्ड पंक्ति ने लगातार हमले बोले और 38वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर बनाया लेकिन भारतीय डिफेंस चौकस था. चीन को 40वें मिनट में लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर मिले जिन पर भारतीय गोलकीपर पाठक ने गोल नहीं होने दिया. भारत के गोल के सूत्रधार हरमनप्रीत रहे जो जबर्दस्त स्टिक वर्क दिखाते हुए चीनी सर्कल में घुसे और जुगराज को गेंद सौंपी जिसने गोल करने में कोई चूक नहीं की. हूटर से चार मिनट पहले चीन ने अपने गोलकीपर को हटाकर अतिरिक्त खिलाड़ी को उतारा लेकिन बराबरी का गोल नहीं कर सका।
पांचवीं बार जीता एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब
एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2024 में भारतीय हॉकी टीम ने कमाल का प्रदर्शन किया है और फाइनल तक एक भी मैच नहीं हारा है। टीम ने सेमीफाइनल में साउथ कोरिया को 4-1 से शिकस्त दी थी। कोरियाई टीम के खिलाफ हरमनप्रीत सिंह, उत्तम सिंह और जरमनप्रीत सिंह ने गोल किए थे। भारतीय हॉकी टीम ने कुल पांचवीं बार एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता है। इससे पहले भारत ने 2011, 2016, 2018 (पाकिस्तान के साथ संयुक्त विजेता) और 2023 में ट्रॉफी जीती थी। पूरे टूर्नामेंट में दमदार प्रदर्शन के लिए हरमनप्रीत सिंह को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवॉर्ड मिला है।

Add a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Keep Up to Date with the Most Important News

By pressing the Subscribe button, you confirm that you have read and are agreeing to our Privacy Policy and Terms of Use
Advertisement